WELCOME

VSK KASHI
63 MADHAV MARKET
LANKA VARANASI
(U.P.)

Total Pageviews

Tuesday, December 26, 2023

राममय हुई शिवनगरी, निकाली गयी भव्य पूजित अक्षत कलश यात्रा

काशी उत्तर भाग : दिव्यांगजनों ने किया शोभायात्रा का नेतृत्व

काशी दक्षिण : अक्षत देकर श्री संकट मोचन महाराज को किया आमंत्रित

काशी। अयोध्या में होने वाले श्रीराम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पूर्व देश भर में हिन्दू समाज द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। काशी में काशी दक्षिण एवं उत्तर भाग में पूजित अक्षत कलश यात्रा निकाली गयी। काशी दक्षिण भाग में धर्मसम्राट स्वामी करपात्री जी महाराज द्वारा स्थापित धर्मसंघ से संकट मोचन मन्दिर तक एवं काशी उत्तर भाग में के.जी.आर.पहाड़िया से शास्त्रीघाट तक श्रीरामभक्तों ने यह यात्रा निकाली।

     धर्मसंघ में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि काशी सुमेरु पीठाधीश्वर शंकराचार्य श्री नरेन्द्रानन्द सरस्वती जी ने अपने आशीर्वचनों में कहा कि 500 वर्षों बाद समग्र हिन्दू समाज का गौरव अयोध्या में श्रीराम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा के रूप में पुनः स्थापित हो रहा है। इस सुअवसर पर पूरे भारत में मध्यान्ह काल में हिन्दुओं द्वारा मन्दिरों और घरों में भजन कीर्तन का आयोजन करना है तथा सायंकाल त्रेतायुग की तरह दीपावली मनानी है। मा.भाग संघचालक अरुण कुमार ने कहा कि हम सभी सौभाग्यशाली हैं जो यह पुण्य का अवसर याचि देहि याचि डोला देखने में सक्षम हैं, जिसका अर्थ है इसी शरीर से और इन्ही आखों से यह सुअवसर हमें देखने को मिला है। 1 से 15 जनवरी तक स्वयंसेवकों द्वारा घर-घर जाकर यह पूजित अक्षत को श्रीराम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा के निमंत्रण के स्वरूप दिया जाएगा। अध्यक्षता धर्मसंघ शिक्षामण्डल के महामंत्री जगजीतन जी ने की। कार्यक्रम का प्रारम्भ अतिथियों ने दीपप्रज्जवलित कर किया। मंचासीन अतिथियों में विहिप के सह प्रान्त धर्माचार्य प्रमुख शशिभूषण त्रिपाठी, काशी दक्षिण भाग के श्रीराम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा गृह सम्पर्क अभियान के आयोजक के.वेंकट रमण घनपाठी एवं संयोजक संतोष, काशी विश्वनाथ मन्दिर के मुख्य अर्चक श्रीकान्त शर्मा उपस्थित रहें। इन सभी ने दक्षिण भाग के 12 नगरों के कार्यसमिति को पूजित अक्षत कलश प्रदान किया। कार्यक्रम के अन्त में भव्य शोभायात्रा संकट मोचन में निकाली गयी। जहां भक्तों ने श्री हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ कर पूजित अक्षत द्वारा श्रीसंकटमोचन महाराज को निमंत्रित किया। यात्रा में प्रमुख रूप से मा.सह भाग संचालक डा.आर.एन.चौरसिया, भाग प्रचारक विक्रान्त, डॉ.दिवाकर, डॉ.हरेन्द्र राय, विहिप की विभाग महिला संयोजक डॉ.विभा मिश्रा, रागिनी मिश्रा, प्रशान्त एवं माताएं-बहनों सहित बड़ी संख्या में श्रीरामभक्त सम्मिलित हुए।

काशी उत्तर भाग : दिव्यांगजनों ने किया शोभायात्रा का नेतृत्व

    के.जी.आर. बिल्डिंग से शास्त्री घाट के लिए पूजित अक्षत कलश लेकर हजारों की संख्या में पुरुष महिलायें और बच्चे साथ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक, वि.हि.प., बजरंगदल के कार्यकर्ता रैली के रूप में अक्षत कलश यात्रा निकाली। यात्रा का नेतृत्व दिव्यांगजनों ने किया। यह यात्रा पहाड़िया से होते हुए पाण्डेयपुर, महावीर मंदिर, अर्दली बाजार, कचहरी, वरुणा पुल होते हुए शास्त्री घाट पहुंचा। रास्ते मे जगह-जगह क्षेत्रीय नागरिकों ने पुष्प वर्षा कर मालाओं से स्वागत किया। जहाँ काली मंदिर पर दुर्गावाहिनी एवं मातृ शक्ति ने शंख बजाकर एवं फूल माला पहनाकर रामभक्तो का स्वागत किया। शास्त्री घाट पर आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए वक्ताओं ने राम मंदिर आंदोलन के बारे में तथा प्राण प्रतिष्ठा के बारे में विस्तार से बताया। 

    डमरू दल के 50 सदस्यों ने डमरू ढ़ोल की नाद एवं जय श्रीराम के नारे से वातावरण को गुंजायमान कर दिया। इस कार्यक्रम का संयोजन काशी उतर भाग श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अभियान के प्रमुख राहुल सिन्हा ने किया। गौतम नगर, कपिल नगर, सारंग नगर, प्रेमचंद नगर के कार्यवाह मंच पर उपस्थित थे। वहीं विश्व हिन्दू परिषद से महानगर अध्यक्ष कन्हैया जी, मंत्री आनंद जी, संजय सिन्हा जी, धीरज सिंह जी, विशाल व मनोज जी थे। वहीं मातृ शक्ति सीमा सिंह, अनीता सिंह, सुधारानी मिश्रा, पूनम जी एवं शहर विधायक रविन्द्र जायसवाल जी के साथ अभय पाण्डेय जी, राजेन्द्र मौर्या समेत अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहें।






1 comment: