WELCOME

VSK KASHI
63 MADHAV MARKET
LANKA VARANASI
(U.P.)

Total Pageviews

Thursday, September 24, 2020

राफेल उड़ाने वाली देश की पहली महिला पायलट बनेगी बनारस की बेटी शिवांगी

देश का सबसे ताकतवर और आधुनिक लड़ाकू विमान राफेल देश के दुश्मनों को धुल चटाने के लिए पूरी तरह तैयार है और राफेल उड़ाने की जिम्मेदारी बनारस की बेटी शिवांगी को भी सौंपी गयी है. इसके साथ ही शिवांगी का नाम राफेल उड़ाने वाली देश की पहली महिला पायलट के रूप में दर्ज हो जाएगा.

शिवांगी का प्रशिक्षण

बनारस के फुलवरिया क्षेत्र की शिवांगी ने वर्ष 2016 में बीएस-सी की परीक्षा उत्तीर्ण की. इसी दौरान एनसीसी के बैच में शामिल शिवांगी ने 7 यूपी एयर स्क्वाड्रन से प्रारंभिक प्रशिक्षण प्राप्त किया. इसके बाद वो हैदराबाद पहुंची. राफेल विमान के पायलटों के लिए शुरू चयन प्रक्रिया के दौरान वायुसेना सेना की सभी 10 महिला पायलटों में शिवांगी भी शामिल थी और बनारस के लिए गर्व की बात है कि इसमें से सिर्फ फ्लाईट लेफ्टिनेंट शिवांगी का चयन हुआ. अब उन्हें आगे के प्रशिक्षण के लिए अम्बाला बुलाया गया है.

बास्केटबॉल की नेशनल चैंपियन हैं शिवांगी

पढ़ाई में मेधावी शिवांगी का एनसीसी में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन रहता था. शिवांगी को बास्केटबॉल की नेशनल खिलाड़ी का भी गौरव प्राप्त है. एनसीसी में राजपथ पर 2013 में परेड करने के बाद शिवांगी ने बांग्लादेश का भी दौरा किया. शिवांगी वहां भी सर्वश्रेष्ठ कैडेड चुनी गयी.

No comments: