WELCOME

VSK KASHI
63 MADHAV MARKET
LANKA VARANASI
(U.P.)

Total Pageviews

Tuesday, June 20, 2023

भवानी देवी ने रचा इतिहास, एशिया फेंसिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता

नई दिल्ली. भारत की स्टार फेंसर सीए भवानी देवी ने सोमवार को एशियाई तलवारबाजी चैंपियनशिप (एशिया फेंसिंग चैंपियनशिप) में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया. फेंसिंग प्रतियोगिता में भारत का यह पहला पदक है. सेमीफाइनल में भवानी को उज्बेकिस्तान की जेनाब डेयिबेकोवा के खिलाफ कड़े मुकाबले में 14-15 से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में भारत के लिए पहला पदक सुनिश्चित किया.

    भवानी ने क्वार्टर फाइनल में गत विश्व चैंपियन जापान की मिसाकी एमुरा को 15-10 से हराकर उलटफेर किया था. मिसाकी के खिलाफ भवानी की पहली जीत थी. भवानी को राउंड ऑफ 64 में बाई मिली थी, अगले दौर में उन्होंने कजाखस्तान की डोस्पे करीना को हराया. 29 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने प्री क्वार्टर फाइनल में भी उलटफेर करते हुए तीसरी वरीय ओजाकी सेरी को 15-11 से हराया. भारतीय तलवारबाजी संघ के महासचिव राजीव मेहता ने भवानी को उनकी एतिहासिक उपलब्धि पर बधाई दी.

    "यह भारतीय तलवारबाजी के लिए बेहद गौरवपूर्ण दिन है. भवानी ने वह किया है, जिसे इससे पहले कोई और हासिल नहीं कर पाया. वह प्रतिष्ठित एशियाई चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय तलवारबाज हैं. पूरे तलवारबाजी जगत की ओर से उन्हें बधाई देता हूं.

    ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनीं भवानी तोक्यो खेलों में राउंड ऑफ 32 से बाहर हो गईं थी.

No comments: