WELCOME

VSK KASHI
63 MADHAV MARKET
LANKA VARANASI
(U.P.)

Total Pageviews

Sunday, March 25, 2012

काशी के स्वयंसेवकों ने किया पथसंचलन







वाराणसी, 25 मार्च। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, काशी महानगर दक्षिण द्वारा ‘‘पथसंचलन’’ निकाला गया। विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी काशी महानगर दक्षिण का पथसंचलन माधव उद्यान पार्क, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय सिंह द्वार, लंका होते हुए अस्सी, सोनारपुरा, भेलूपुर, रामजानकी मन्दिर, दुर्गाकुण्ड, संकटमोचन होते हुए लंका माधवकुंज पार्क में पहुँचकर समाप्त हुआ। आगे-आगे चल रहे वाहन पर संघ संस्थापक डाॅ. केशव बलिराम हेडगेवार, द्वितीय संरसंघचालक श्रीगुरूजी, रानी लक्ष्मी बाई, महाराणा प्रताप, शहीद भगत सिंह एवं चन्द्रशेखर आजाद का चित्र लगा था।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का पथ संचलन माधवकुंज पार्क लंका से निकला। लगभग 200 स्वयंसेवकों ने भाग लिया। बड़ी संख्या में सामने आकर नगरवासियों ने पथ संचलन कर रहे स्वयंसेवकों का स्वागत किया। उन पर पुष्प की पंखुडि़यां बरसाई। पथ संचलन की विशेषता थी कि पूर जिले से आए स्वयंसेवकों का पथ संचलन निर्धारित समय पर निकला। पथ संचलन के साथ घोष के संगीत में आरोह-अवरोह ने पथ संचलन की शोभा बढ़ाई। इस संचलन को देखने के लिए घरों से लोग निकलकर सड़क पर आ गए । जहां से भी संचलन गुजरा वहां का वातावरण घोष की धुन से संघमय हो गया। रास्ते में जगह-जगह नवसंवत्सर के स्वागत में बैनर एवं उÿँ का पताका दिखा। पथ संचलन का समापन माधवकुंज पार्क में हुआ।
संचलन के बारे में जिला सहशारीरिक प्रमुख सुनील किशोर द्विवेदी ने बताया कि हिन्दी तिथि के अनुसार‘‘चैत्र शुक्ल प्रतिपदा’’ से नया वर्ष प्रारम्भ होता है और संघ संस्थापक डाॅ. केशव बलिराम हेडगेवार का जन्मदिन भी है। अतः इसी उपलक्ष्य में आज पथसंचलन निकाला गया। संघ अपने दैनिक ‘शाखा’ के माध्यम से व्यक्ति निर्माण का कार्य करता है।
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला संघचालक डाॅ. शुकदेव त्रिपाठी, प्रो. राधेश्याम दूबे, जिला प्रचारक हरिशंकर जी, डाॅ. हरेन्द्र कुमार, श्रीष त्रिपाठी, सन्तोष कुमार, देवनाथ, सौरभ सिंह, श्याम सुन्दर तुलश्यान, रामसूचित पाण्डेय, प्रवेश कुमार परिक्षित, सुधीर कमार, मनोज, सन्तोष जी आदि सैकड़ो लोग उपस्थित थे। संचलन व्यूह की रचना जिला शारीरिक प्रमुख ओम प्रकाश जी ने बनाया। कार्यक्रम का शुभारम्भ ध्वजारोहण एवं ध्वजप्रणाम से हुआ। अंत में संघ की प्रार्थना के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।
विश्व संवाद केन्द्र काशी

No comments: