WELCOME

VSK KASHI
63 MADHAV MARKET
LANKA VARANASI
(U.P.)

Total Pageviews

Thursday, January 30, 2020

तीन दिवसीय युवा संकल्प शिविर 31 जनवरी से गुना में, सरसंघचालक जी भी रहेंगे उपस्थित


राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, मध्यभारत प्रांत के महाविद्यालयीन विद्यार्थी शिविर का आयोजन गुना में 31 जनवरी से 2 फरवरी तक होना है. शिविर में प्रांत से कॉलेज विद्यार्थी शामिल होंगे. एक महीने से ज्यादा समय से गुना के वीर सावरकर नगर में स्वयंसेवकों के स्वागत की तैयारियां चल रही हैं.
तीन दिनों तक चलने वाले युवा संकल्प शिविर में भाग लेने के लिए मध्यभारत प्रांत के सभी 31 जिलों से कॉलेज विद्यार्थी गुना पहुंचेंगे. तीन दिन के शिविर का उद्देश्य प्रांत में महाविद्यालयीन विद्यार्थियों में संघ कार्य का विस्तार एवं दृढ़ीकरण करना एवं युवाओं को राष्ट्र निर्माण के कार्य के लिए प्रेरित करना है. शिविर में आगंतुकों के लिए प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जा रहा है. प्रदर्शनी में राष्ट्रगौरव का भाव जागृत करने के लिए आठ विषयों पर आधारित 250 पेंटिंग्स प्रदर्शित की जाएँगी.
शिविर में विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी, अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार जी एवं अन्य क्षेत्रीय अधिकारियों का सान्निध्य प्राप्त होगा. तीन दिन तक चलने वाले शिविर में शिक्षार्थी विभिन्न शारीरिक एवं बौद्धिक गतिविधियों में भाग लेंगे, साथ ही प्रांत में महाविद्यालयीन कार्यों की समीक्षा भी होगी एवं आगे की कार्ययोजना पर चर्चा की जाएगी.
प्लास्टिक मुक्त होगा परिसर
युवा संकल्प शिविर के लिए ए.बी. रोड, छत्तरपुरिया गार्डन में वीर सावरकर नगर तैयार किया गया है. यह नगर चार हिस्सों में बंटा है. एक तरफ शिविर में आने वाले शिक्षार्थियों के लिए आवास की व्यवस्था की गई है, वहीं दूसरी तरफ अधिकारियों के लिए आवास बनाए गए हैं. शिक्षार्थियों के लिए बने आवास शिविर को 11 नगरों में बांटा गया है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से आये विद्यार्थी रहेंगे. इसके साथ ही भोजन कक्ष एवं संघ स्थान के लिए विशाल मैदान भी तैयार किया गया है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ लंबे समय से पर्यावरण के लिए काम कर रहा है, इसी प्रयास के अंतर्गत शिविर को पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त रखा गया है.
शिविर को लेकर गुना के स्थानीय निवासियों में भी उत्साह देखा जा रहा है. नगरवासी विभिन्न स्तरों पर शिविर को सफल बनाने के लिए अपना सहयोग दे रहे हैं. सह प्रांत संघचालक अशोक पाण्डेय जी ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का यह महत्वपूर्ण आयोजन हमारे शहर में हो रहा है, यह हमारे लिए गर्व का विषय है. हम इसे लेकर उत्साहित हैं और शिविर में आने वाले शिक्षार्थियों के स्वागत के लिए तैयारियां कर रहे हैं.

                                                                                                        साभार- विश्व संवाद केंद्र, भारत

No comments: