WELCOME

VSK KASHI
63 MADHAV MARKET
LANKA VARANASI
(U.P.)

Total Pageviews

Saturday, February 18, 2023

प्रेरणा का जीवन्त केंद्र बनेगा यह जिला कार्यालय - मिथिलेश जी

प्रयागराज। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के फूलपुर स्थित बौडई मे गंगा पार जिला कार्यालय 'केशव सदनका विधिवत पूजन हवन अनुष्ठान एवं शंख ध्वनि के साथ शुक्रवार को लोकार्पण संपन्न हुआ। मुख्य अतिथि क्षेत्र बौद्धिक प्रमुख मिथिलेश नारायण ने कहा कि यह संघ कार्यालय केवल ईट पत्थर का भवन नहीं बल्कि संघ दर्शन की प्रेरणा का जीवन्त केंद्र बनेगा। इस कार्यालय के बन जाने से संघ कार्य 10 गुनी गति से इस जिले में आगे बढ़ेगा।

उन्होंने आगे कहा कि संघ बढ़ता रहे स्वयंसेवकत्व जीवित रहेसंघ की भावना बलवती हो मैं और मेरी शाखा में सदा अटूट संबंध बना रहे यही मेरी कामना है। जन-जन तक संघ पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। संपूर्ण हिंदू समाज हमारा हैकोई भी पराया नहीं है। संघ समस्त हिंदुओं को संगठित करने में लगा हुआ है। प्रभु श्री राम पर टिप्पणी करने वालों पर तीखा प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे लोग कालनेमि और पूतना की तरह है। इस तरह की प्रवृत्तियां पहले भी थी और आज भी है| पूरे देश को इनसे सावधान रहने की जरूरत है। संघ कार्यकर्ता इन पर ध्यान दिए बिना सभी के ह्रदय में देशभक्ति जगाने के अपने अभियान में पूरी तरह तत्पर रहें। देश में प्रचारित की जा रही कथित असहिष्णुता पर चुटकी लेते हुए मिथिलेश जी ने कहा कि असहिष्णुता तो वह थी जब काशी हिंदू विश्वविद्यालय में महामना जी द्वारा भेंट किए गए संघ भवन को राजनीतिक संकेत पर तत्कालीन कुलपति द्वारा धराशाई करा दिया गया था। यह भवन 1940से 1975 तक संगठन के प्रमुख केंद्र के रूप में विश्वविद्यालय के भीतर मालवीय जी की भावनाओं के अनुरूप अपना कार्य संचालित करता रहा है।

जन सेवा न्यास द्वारा एक वर्ष में निर्मित इस भवन के लोकार्पण के अवसर पर विशिष्ट अतिथि काशी प्रांत प्रचारक रमेश जी ने कहा कि अनेक विघ्न, बाधाओं एवं चुनौतियों का सामना करते हुए क्षेत्र प्रचारक श्रीमान अनिल जी की इच्छा के अनुरूप इस कार्यालय का निर्माण कार्यकर्ताओं के सहयोग से किया गया। कार्यकर्ताओं के प्रयास से गंगापार जिला पूर्ण जिला हो गया है। सभी मंडलों में शाखाएं लग रही है। शताब्दी वर्ष में सेवा कार्य को और भी गति देनी है। उन्होंने कहा कि बड़ा कार्यालय बनाना उद्देश्य नहीं है, कार्य बड़ा हो यह हम सभी का लक्ष्य है।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में मा. सह प्रांत संघचालक अंगराज जी ने कहा कि इस कार्यालय के निर्माण से संघ कार्य को विस्तार देने में सरलता होगी। गंगा तट पर स्थित दुर्वासा ऋषि की पूजा के लिए यहां से फूल भेजा जाता था, इसलिए इस स्थान का नाम फूलपुर पड़ा। अब इसकी सुगंध पूरे जिले में पहुंचेगी। समारोह को मा.प्रांत संघचालक डॉ. विश्वनाथ लाल जी निगम, प्रांत कार्यवाह मुरली पाल जी ने भी संबोधित किया। जन सेवा न्यास काशी प्रांत के अध्यक्ष दीनदयाल पांडे तथा सह जिला संघचालक बद्रीनारायण भी मंच पर उपस्थित रहे।


श्रमिकों को किया गया सम्मानित

समारोह में जिला कार्यालय का निर्माण करने वाले श्रमिकों को मंच पर बुलाकर उन्हें अंगवस्त्रम प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया गया। समारोह में गंगापार में अब तक जिला प्रचारक रह चुके संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों को भी अंगवस्त्रम भेंट कर सम्मानित किया गया। गृह प्रवेश अनुष्ठान मे सूर्य नारायण सिंह, बद्री प्रसाद सिंह एवं जगत नारायण आदि यजमान के रूप में सम्मिलित हुए।

 इस अवसर पर सह प्रान्त प्रचारक मुनीष जी, प्रान्त प्रचारक प्रमुख श्री रामचन्द्र जी, विभाग प्रचारक डॉक्टर पीयूष जी, सह विभाग प्रचारक नितिन जी, मा.सह विभाग संघ चालक नागेन्द्र जी, सह विभाग कार्यवाह घनश्याम जी, गंगा समग्र के प्रान्त संगठन मंत्री अंबरीष जी, श्री अशोक उपाध्याय, प्रांत व्यवस्था प्रमुख गौरी शंकर दुबे जी प्रांत प्रचार प्रमुख डॉ. मुरारजी त्रिपाठीसंजय जी, भोलेन्द्र जी, कृष्णमोहन जी आदि बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहें| संचालन शिव कैलाश सिंह तथा धन्यवाद ज्ञापन जिला कार्यवाह बेचन सिंह ने किया।






No comments: