WELCOME

VSK KASHI
63 MADHAV MARKET
LANKA VARANASI
(U.P.)

Total Pageviews

Wednesday, July 5, 2023

अमेरिका के टेक्सास में गुरु पूर्णिमा पर 10,000 लोगों ने किया भगवद्गीता का पाठ

अमेरिका के टेक्सास के एलन ईस्ट सेंटर में श्री गुरु पूर्णिमा के अवसर पर चार से 84 वर्ष की आयु के लगभग 10,000 लोगों ने सामूहिक रूप से भगवद्गीता का पाठ किया. यह कार्यक्रम योग संगीता और एसजीएस गीता फाउंडेशन द्वारा भगवद्गीता पारायण यज्ञ के रूप में आयोजित किया गया था.

रिपोर्ट्स के अनुसार, सोमवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक संत पूज्य गणपति सचिदानंद जी महाराज की उपस्थिति में भगवद्गीता का पाठ किया गया. अवधूत दत्त पीठम 1966 में परम पावन श्री गणपति सचिदानंद जी स्वामी जी द्वारा स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक कल्याण संगठन है.

कार्यक्रम के लिए विशेष तैयारी की गई थी. मंच पर लगी बड़ी स्कीन पर महाभारत का वह दृश्य दिख रहा था, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण अपने वृहद स्वरूप में अर्जुन को श्रीमद्भगवद्गीता का ज्ञान देते हैं. महाभारत युद्ध के समय जब अर्जुन युद्ध करने से मना करते हैं, तब श्री कृष्ण भगवान उन्हें उपदेश देते हैं और कर्म व धर्म के सच्चे ज्ञान का बोध करवाते हैं. गीता पाठ के इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों ने भी भाग लिया.

श्री स्वामी जी की मानव जाति के उत्थान के प्रति गहरी आस्था ने पीठम को मानव जीवन के संवर्धन के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम, गतिविधियां और परियोजनाएं चलाने के लिए प्रेरित किया है. टेक्सास में भगवद्गीता का जाप करने वाले सभी 10,000 लोगों ने अपने गुरु गणपति सचिदानंद जी स्वामी के मार्गदर्शन में पिछले आठ वर्षों में याद किया था.

कहा जा रहा है कि यह कार्यक्रम अमेरिका में अपनी तरह का पहला आयोजन था. इसके माध्यम से अमेरिका में लोगों को हिन्दू संस्कृति के साथ-साथ गीता के बारे में जानने का अवसर मिलेगा.

 

No comments: