असम में क्रेता-विक्रेता नेटवर्क को बढ़ावा देकर कृषि उत्पादों की समय पर बिक्री की सुविधा के लिए किसान रथ (फल और सब्जियां) मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने एक कार्यक्रम में मोबाइल ऐप लॉन्च किया. राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित, डिज़ाइन और तकनीकी रूप से बनाए ऐप को असम एग्रीबिजनेस एंड रूरल ट्रांसफॉर्मेशन (APART) परियोजना द्वारा लागू किया जाएगा, ऐप का उपयोग करने के संबंध में किसानों और अन्य हितधारकों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा. आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ऐप को असमिया, हिंदी और अंग्रेजी में चलाया जा सकता है.
मुख्यमंत्री
सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि ऐप असम के किसानों के लिए देश भर में बाजार खोलकर उनकी
उपज का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए कृषि-व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक नया
माध्यम होगा. ऐप किसानों को आज के प्रतिस्पर्धी बाजार में दृढ़ता से उभरने में मदद
करेगा और नाशपाती फल और सब्जी के उत्पादकों के लिए एक वरदान के रूप में साबित होगा
क्योंकि यह उनकी उपज के अपव्यय में मौलिक कमी लाएगा.
किसानों
की आय को दोगुना करने के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं जैसे पीएम किसान सम्मान निधि, कृषि सिंचाई योजना, फसल बीमा
योजना, केसीसी ने देश में कृषि पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत किया है
और कृषि को एक गरिमामयी कॉलिंग बनाया है. कृषि, बागवानी
और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री अतुल बोरा ने कहा कि कोरोना वायरस प्रेरित देशव्यापी
तालाबंदी के दौरान किसानों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ा और भारी नुकसान
उठाना पड़ा. हालांकि, पहले 70 दिनों के बंद के दौरान, असम के किसानों ने असम के भीतर और 357 करोड़ रुपये के बाहर की सब्जियां बेचीं
और 5000 से अधिक किसानों ने सीधे विक्रेताओं के
रूप में काम किया, जिससे
राज्य में नए किसानों के बाजारों को उभरने में मदद मिली.
श्रोत - विश्व संवाद केन्द्र, भारत
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