WELCOME

VSK KASHI
63 MADHAV MARKET
LANKA VARANASI
(U.P.)

Total Pageviews

Thursday, January 18, 2024

संगम नगरी के तट पर एक लाख श्रद्धालुओं को माघ मेला में सौपा मंदिर का निमंत्रण

प्रांत प्रचारक के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने चलाया महाअभियान

प्रयागराज। ग्रृहसंपर्क अभियान के अंतिम चरण में सोमवार को संघ विचार परिवार के कार्यकर्ताओं ने प्रांत प्रचारक रमेश जी के नेतृत्व में माघ मेला क्षेत्र में 'विशेष अक्षत वितरण अभियान' चलाकर लगभग एक लाख स्नानार्थियों को अक्षत एवं चित्र देकर अयोध्या पहुंचने का निमंत्रण सौंपा।

कड़ाके की ठंड में प्रातः काल 8.30 बजे माघ मेला में प्रयाग उत्तर, दक्षिण तथा नैनी भाग के 40 नगरों के कार्यकर्ताओं की टोलियां एकत्रित हुई। विहिप काशी प्रांत अध्यक्ष केपी सिंह एवं सह प्रांत कार्यवाह प्रो0 राज बिहारी की उपस्थिति में रमेश जी ने इस विशेष अभियान के विशेष उद्देश्य की जानकारी कार्यकर्ताओं को दी। उन्होंने कहा कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों से आयी माता-बहनों, किसानो, श्रमिकों, खेतिहर मजदूरों, घुमंतू जातियों, झुग्गी-झोपड़ी में निवास करने वाले रामभक्तों सहित शैव, शाक्त, वैष्णव, सिख, जैन बौद्ध आदि विभिन्न संप्रदायों के भ्रमणशील संत महात्माओं एवं श्रद्धालुजनों से मिलकर उन्हें प्रभु श्रीराम के विग्रह की स्थापना का निमंत्रण देने का यह सब से उत्तम स्थान तथा शुभ घड़ी है। श्रीराम सबके हैं। सबको रामजी से जोड़ना ही अभियान का लक्ष्य है। इसलिए संपूर्ण जनमानस को निमंत्रण देकर हम सभी कृत कृत्य होंगे तथा निमंत्रित भाई-बहन भी धन्यता की अनुभूति करेंगे। 

संक्षिप्त उद्बोधन के बाद माघ मेला के सभी 6 सेक्टरों में अलग-अलग समूहों में बंटकर कार्यकर्ता हाथों में अक्षत चित्र तथा निमंत्रण पत्र लेकर निकल पड़े। कतारबद्ध होकर संगम स्नान करके लौट रहे स्नानार्थियों को त्रिवेणी बांध से लेकर काली सड़क तथा परेड की ओर लौट रहे श्रद्धालुओं को श्रीराम भक्तों की टोली ने बड़े ही सम्मान एवं सद्भाव के साथ निमंत्रण पत्र सौंपा। जिसे भी निमंत्रण पत्र मिला उसने उसे माथे लगाकर सम्मान के साथ अपने पास रख लिया ।कुछ लोगों ने कहा कि घरों में उन्हें अक्षत मिल चुका है इसलिए केवल चित्र  दे दें। ठंड के कारण मंदिर का चित्र किसी के हाथ से छूट गया तो भीड़ में पीछे चल रहे साथी ने उसे तुरंत उठाकर माथे से लगा कर आगे वाले को पुनः सौंप दिया। श्रद्धा का यह दृश्य देखकर कार्यकर्ता भावविह्वल हो गए और आंखों से आंसू  निकल पड़े।

विभाग प्रचारक आदित्य जी, सह कार्यवाह आशीष जी, प्रांत प्रचार प्रमुख मुरारजी त्रिपाठी, गंगा समग्र के अंबरीश जी, आलोक मालवीय, संजीव जी, विभाग प्रचार प्रमुख बसु जी, आकाश जी, मनोज, वीर कृष्ण, डॉक्टर एसपी सिंह , विहिप के प्रांत संगठन मंत्री नितिन जी श्रीकांत केसरवानी शिवप्रसाद आदि कार्यकर्ताओं ने अलग-अलग टोलियों  का नेतृत्व करते हुए लगभग 1 लाख निमंत्रण पत्र वितरित कर दिया।


1 comment:

Anonymous said...

वाह बहुत सुंदर दृश्य