WELCOME

VSK KASHI
63 MADHAV MARKET
LANKA VARANASI
(U.P.)

Total Pageviews

Monday, October 12, 2020

असम – कृषि उत्पादों की बिक्री के लिए किसान रथ मोबाइल ऐप लॉन्च

किसानों की आय दोगुना करने को लेकर केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकारों ने भी कदम उठाना शुरू कर दिया है. किसानों सम्मान निधि, किसान रेल, हाल ही में पारित कृषि विधेयक किसानों के हित में उठाए गए कदम हैं.

असम में क्रेता-विक्रेता नेटवर्क को बढ़ावा देकर कृषि उत्पादों की समय पर बिक्री की सुविधा के लिए किसान रथ (फल और सब्जियां) मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने एक कार्यक्रम में मोबाइल ऐप लॉन्च किया. राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसितडिज़ाइन और तकनीकी रूप से बनाए ऐप को असम एग्रीबिजनेस एंड रूरल ट्रांसफॉर्मेशन (APART) परियोजना द्वारा लागू किया जाएगाऐप का उपयोग करने के संबंध में किसानों और अन्य हितधारकों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा. आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसारऐप को असमियाहिंदी और अंग्रेजी में चलाया जा सकता है.

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि ऐप असम के किसानों के लिए देश भर में बाजार खोलकर उनकी उपज का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए कृषि-व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक नया माध्यम होगा. ऐप किसानों को आज के प्रतिस्पर्धी बाजार में दृढ़ता से उभरने में मदद करेगा और नाशपाती फल और सब्जी के उत्पादकों के लिए एक वरदान के रूप में साबित होगा क्योंकि यह उनकी उपज के अपव्यय में मौलिक कमी लाएगा.

किसानों की आय को दोगुना करने के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं जैसे पीएम किसान सम्मान निधिकृषि सिंचाई योजनाफसल बीमा योजनाकेसीसी ने देश में कृषि पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत किया है और कृषि को एक गरिमामयी कॉलिंग बनाया है. कृषि, बागवानी और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री अतुल बोरा ने कहा कि कोरोना वायरस प्रेरित देशव्यापी तालाबंदी के दौरान किसानों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ा और भारी नुकसान उठाना पड़ा. हालांकिपहले 70 दिनों के बंद के दौरानअसम के किसानों ने असम के भीतर और 357 करोड़ रुपये के बाहर की सब्जियां बेचीं और 5000 से अधिक किसानों ने सीधे विक्रेताओं के रूप में काम कियाजिससे राज्य में नए किसानों के बाजारों को उभरने में मदद मिली.

श्रोत - विश्व संवाद केन्द्र, भारत

No comments: