WELCOME

VSK KASHI
63 MADHAV MARKET
LANKA VARANASI
(U.P.)

Total Pageviews

Tuesday, June 16, 2020

जल जीवन मिशन के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने की तैयारी

कोरोना महामारी के कारण आपने घरों को लौटे प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए देश भर में केन्द्र द्वारा योजनाबद्ध तरीके से तैयारी शुरू की जा चुकी है. प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने  के लिए सरकार ने एक अभियान ही चला रखा है. प्रत्येक योजना अब प्रवासी श्रमिकों को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है ताकि किसी क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक रोजगार से वंचित ना रह जाये. 
जल जीवन मिशन 
ग्रामीण बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने में इन श्रमिकों की बड़ी भूमिका होगी इसीलिए ग्रामीण विकास की योजनाओं को उनकी रोजी रोटी का साधन भी बनाया गया है और इसे ही ध्यान में रखकर केन्द्र ने जल जीवन मिशन की गति बढ़ा दी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर 'हर घर जल योजना' की घोषणा की थी. 
ग्रामीण क्षेत्रों में जल प्रबंधन के लिए इस पूरी कवायद में जिस तरह कुशल कामगारों की जरूरत पड़ेगी, उनमें से ज्यादातर इसी श्रेणी के हैं. इनमें से ४० फीसद से अधिक लोग कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में काम करते थे. जल जीवन मिशन रोजगार के साथ बाजार में मांग भी बढ़ाएगा और स्थायी ढांचा भी खड़ा करेगा. यह पूरी योजना लगभग साढ़े तीन लाख करोड़ की है जिसमे केन्द्र को २ लाख दस हजार करोड़ और राज्यों को डेढ़ लाख करोड़ का योगदान देना है.  

No comments: