WELCOME

VSK KASHI
63 MADHAV MARKET
LANKA VARANASI
(U.P.)

Total Pageviews

Monday, November 23, 2020

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यकारी मण्डल बैठक (पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र) - प्रथम दिवस

 

प्रयागराज! राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की दो दिवसीए बैठक वृक्षों, वनस्पतियों, सुवासित पुष्पों की क्यारियों से सुसज्जित प्रयागराज के वशिष्ट वात्सल्यविद्यालय के सुरम्य परिसर में प्रारम्भ हुई। रविवार को संघ के सरसंघचालक डा. मोहनराव भागवत की अध्यक्षता में बैठक शुरू हुई। बैठक में सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी ने लाकडाउन के समय संघ के स्वयंसेवकों द्वारा किये गये सेवाकार्योंकी समीक्षा और संघ द्वारा आत्मनिर्भरता के लिए किये जा रहे प्रयासों पर चर्चा की।

लाकडाउन के समय प्रान्तों में ज सेवाकार्य किये गये प्रान्त के अनुसार उसकीसमीक्षा की गयी। सभी प्रान्त कार्यवाहों ने अपने प्रान्त के अंदर किये गये सभी सेवाकार्योकी जानकारी दी। जिसमें बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं और समाज का सहभाग हुआ। प्रवासी मजदूर हों या छात्र सभी के लिए सेवाकार्य किये गये। जिसमें रक्तदानहो या भोजन पैकेट वितरण अथवा भोजन सामग्री, वस्त्र आदि का वितरण किया गया। सभी प्रान्तों में आत्मनिर्भरता के लिए प्रयास हुए हैं। स्वावलंबन के प्रयास जारी हैं। विद्यार्थियों की शिक्षा हो अथवा मजदूरों को आत्मनिर्भर बनाने वाले कार्य अपने सामार्थ्य के अनुरूप स्वयंसेवक कर रहे हैं। अन्य विषयों पर चर्चा जारी है। यह बैठक कल सायंकाल तक चलेगी।

पर्यावरण के अनुरूप कार्यक्रम स्थल

  • ·    बैठक में पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से भोजन,जलपान एवं पानी के लिए प्लास्टिक मुक्त बर्तन का प्रयोगकिया गया है।
  • ·      परिसर में बैनर या मंच सज्जामें कागज एवं कपड़े का प्रयोग किया है।
  • ·        संपूर्णपरिसर का वातावरण पर्यावरण युक्त है।
  • ·     परिसर का प्लास्टिक मुक्त कार्यक्रम उहा संघ की कथनी व करनी की एकरूपता को सिद्ध करता है वहीं समाज को यह संदेश दे रहा है कि निजी व सार्वजनिक कार्यक्रमों में पर्यावरण के अनुरूपव्यवहार करना ही लाभदायक है।

बैठक में संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले,सह सरकार्यवाह डा.मनमोहन वैद्य,सह सरकार्यवाह डा.कृष्ण गोपाल व सह सरकार्यवाह मुकुन्द जी के साथ संघ के तीन अखिल भारतीय अधिकारी जिसमें बालकृष्ण त्रिपाठी जी अनिल ओक जी व अजीत महापात्रा उपस्थित रहे। इस बैठक में अवध प्रान्त, कानपुर प्रान्त, गोरक्ष व काशी प्रान्त के अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल के सदस्य सहभाग कर रहे हैं।

No comments: